शादी के बाद भी आपसी समझ और प्यार को कैसे बनाएं बरकरार

 आज के दौर में शादी से पहले लड़का और लड़की एक-दूसरे को समझने के लिए काफी समय साथ बिताते हैं। शादी से पहले एक-दूसरे की पसंद, खामियां, खूबियां और विचारों को समझना सफल वैवाहिक जीवन में बहुत योगदान देता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दो व्यक्तियों के बीच कितना प्यार है, डेटिंग और साथ रहना अलग-अलग अनुभव हैं। एक सफल विवाह के लिए विभिन्न पहलुओं की व्यापक समझ आवश्यक है। 


हर लड़की अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने और शादी के बंधन में बंधने के बाद शादीशुदा जिंदगी को कैसे संभालना है यह सीखने के लिए सलाह चाहती है। यदि कोई लड़की शादी करने की तैयारी कर रही है, तो उसके लिए नीचे दिए गए रिलेशनशिप टिप्स पर विचार करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये उसके विवाहित जीवन में बहुत मदद करेंगे।

मंगेतर से बातचीत करें

अगर लड़की को कोई दिक्कत आती है तो उसे दबाए रखने की बजाय अपने मंगेतर से खुलकर बात करनी चाहिए। किसी भी चिंता को पूरी तरह से संबोधित करना और उसका समाधान करना अधिक फायदेमंद है। आइए कल्पना करें कि आपके पास एक दुविधा है और यदि आप इस पर चर्चा नहीं करना चुनते हैं, तो आप शादी के बाद भी इससे जूझते रहेंगे। इससे भविष्य में संभावित रूप से रिश्ते में समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि उत्पन्न होने वाली किसी भी दुविधा पर खुलकर चर्चा करें।

अपने पति के साथ-साथ अपने बच्चों को भी समान महत्व दें

कई रिश्तों में, यह देखा गया है कि जब जोड़ों को शादी के बाद बच्चे होते हैं, तो महिला का ध्यान अपने बच्चे की ओर केंद्रित हो जाता है। हालाँकि, विशेषज्ञों का तर्क है कि स्वस्थ संबंध बनाए रखने के लिए, दोनों भागीदारों को समान रूप से प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। इसलिए जरूरी है कि माता-पिता बनने के बाद भी पति को शादी से पहले जितना ही ध्यान और महत्व दिया जाए। बच्चे अपने माता-पिता को देखकर सीखते हैं, इसलिए भविष्य में बच्चों को इस व्यवहार को दोहराने से रोकने के लिए बच्चे की देखभाल और पति के साथ रिश्ते को बेहतर बनाने के बीच संतुलन बनाए रखना आवश्यक है।

हार-जीत का भाव न रखें

शादी के बाद कपल्स के बीच अक्सर झगड़े और मनमुटाव होते रहते हैं। हालाँकि, यदि किसी असहमति में जीतने या हारने की इच्छा के कारण संघर्ष उत्पन्न होता है, तो रिश्ते में नकारात्मकता तीव्र हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि हार और जीत की भावनाओं से बचें और किसी भी विवाद को तुरंत सुलझाएं।

शादी के बाद भी डेट पर जाना जारी रखें

अक्सर देखा जाता है कि समय की कमी के कारण कपल्स बाहर घूमने नहीं जा पाते या साथ में डिनर नहीं कर पाते। इससे संभवतः उनके रिश्ते में प्यार कम हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि समय निकालकर अपने जीवनसाथी के साथ डेट पर जाएं। यदि संभव हो तो कभी-कभी ऐसा भोजन बनाएं जो आपके पति को भी पसंद हो।

हर सुबह ऐसा लगता है जैसे यह एक नई शुरुआत है

"गुड मॉर्निंग" और "गुड नाइट" जैसे वाक्यांशों का उपयोग करने से शादी के बाद भी आपके रिश्ते में स्नेह कम हो सकता है। यदि पिछली रात आपका कोई झगड़ा हुआ था, तो उठते ही अपने पति को सुप्रभात कहने से उस व्यक्ति का गुस्सा शांत करने में मदद मिल सकती है। काम पर जाते समय बातचीत और शारीरिक स्नेह, जैसे गले मिलना, रिश्ते में सकारात्मकता को बढ़ावा दे सकता है।

एक दूसरे को स्पेस दें

किसी भी रिश्ते में व्यक्तिगत स्थान को अनुमति देना महत्वपूर्ण है। यदि आपका जीवनसाथी कहीं और कार्यरत है और आप उन्हें दोस्तों या सहकर्मियों के साथ मेलजोल बढ़ाने की आजादी नहीं देते हैं, तो वे नाराज हो जाएंगे। इसलिए एक-दूसरे को स्पेस देना हमेशा जरूरी है।

Post a Comment

0 Comments